Content on this page requires a newer version of Adobe Flash Player.

Get Adobe Flash player

सचित्र समाचार
News

ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम म

"ऑस्ट्रेलिया में हिन्दी के विकास और विस्तार का एक नया रास्ता खुल गया है. ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया सरकार हिन्दी को वहाँ के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए तैयार हो गयी है.हिन्दी के बढ़ते प्रभाव को स्वीकार करते हुए सरकार ने संघीय अधिकारियों से हिंदी को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कही है. "

ऑस्ट्रेलिया में पढने वाले सभी विद्यार्थी अब दूसरी भाषा के रूप में हिन्दी का चयन कर सकेंगे.वहाँ की सरकार ने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम का निर्धारण करने वाले प्राधिकरण को इस बारे में निर्देश जारी किये है.गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम प्राधिकरण ने जनवरी २०११ में पाठ्यक्रम में ११ विदेशी भाषाओं को जोडने की घोषणा की थी मगर इसमे हिन्दी का नाम नहीं था.


अब वहाँ की सरकार ने प्राधिकरण से ये जवाब माँगा है कि हिंदी को राष्ट्रीय पाठयक्रम की ११ भाषाओं में क्यों नहीं जोड़ा गया ?उल्लेखनीय है कि हिंदी,आस्ट्रेलिया की दस प्रमुख भाषाओं में से एक है. पिछले दस सालों में वहाँ हिन्दी बोलने वालों की संख्या दो गुना से भी ज़्यादा वृद्धि हुई है.


ऑस्ट्रेलिया में कार्यरत उच्च शिक्षित प्रोफेशनल्स में लगभग तीस फीसदी भारतीय है.ये संख्या वहाँ के मूल निवासियों से लगभग डेढ़ गुना ज़्यादा है. ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थियों में लगभग 26 फीसदी भारतीय है जबकि ऑस्ट्रेलिया मूल के सिर्फ चार फीसदी लोग ही इस स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं.इसके बावजूद राष्ट्रीय पाठ्यक्रम प्राधिकरण ने हिन्दी को उपेक्षित कर दिया था, मगर विक्टोरिया सरकार ने अब उसे अपनी गलती सुधारने को कहा है. उम्मीद है कि इसके बाद प्राधिकरण सकारात्मक कदम उठाएगा.

पीछे जाएँ
 
स्वर से, लय से, ताल सहित हो, बजती रहना तब तक वीणे | अहितो से यह देश रहित हो, विक्रम - क्रम-धृत जब तक वीणे